No Indian eVisa (tourist) for British and Canadian Citizens.

यूके और कनाडा के नागरिको को भारतीय evisa  की सुविधा नहीं

भारत ने फ़िलहाल यूके और कनाडा के नागरिकों को ई-वीजा देने से इनकार किया हुआ है और अगर आप भारत की यात्रा tourist visa पर जाने चाहते है   पर और आपके पास इन दोनों देशो में से एक का पासपोर्ट है हो आपको Indian  visa के लिए पेपर visa का आवेदन करना होगा। कनाडा और यूनाइटेड किंगडम के नागरिकों के प्रति इस तरह की पालिसी का कारण पारस्परिक व्यवहार प्रतीत होता है और इसके तहत  भारत सरकार ने इन देशो के नागरिको को दी जाने वाली ई-वीजा सुविधा वापस ले ली है।

The reason behind denying Indian eVisa to UK and Canada

एक वो मुख्य कारण जो भारत की इस नीति  का कारण  बना वो ये था की जब Covid की लहर थोड़ी शांत हुई थी और भारतीय यात्री UK और कनाडा की यात्रा पर जाने लगे थे तो इन दोनों देशो ने भारतीय नागरिकों के प्रवेश पर बहुत सारे प्रतिबंध लगा दिए थे जिसमे कई अभी भी कायम है और इससे भारतीय  यात्रियों को कई असुविधा का सामना करना पड़ा है। भारतीय दूतावास और कई अन्य कई निकायों के अनुरोधों के बाद भी जब UK और Canada के तरफ से इन प्रतिबंधों को नहीं हटाया गया तो भारत ने भी इन देशो के नागरिको के साथ इसी तरह के प्रतिबंध लगाने के लिए कदम उठाया और Indian eVisa की list से इन देशो के नामो को  हटा लिया गया।

Have to apply on regular paper visa application

वैसे, अब UK ने भारतीय यात्रिओ के लिए लागू किये हुए कई प्रतिबंधों को अब हटा लिया है जिसमे भारत में बनी और ली हुई Covid वैक्सीन को UK यात्रा के लिए मान्य मान लिया गया है पर भारत ने अभी तक eVisa की सुविधा को UK यात्रियों के लिया खोला नहीं है। यूके और कनाडा के नागरिकों के लिए ई-वीजा सुविधा २०२१ के अगस्त के पहले सप्ताह में वापस ले ली गई थी और अब उन्हें एक नियमित स्टिकर वीजा के लिए आवेदन करना होता है।  इसके लिए इन दो देशो के नागरिको को भारतीय पर्यटन ले लिए visa की एप्लीकेशन indianvisaonline.gov.in की website पर जाकर पेपर एप्लीकेशन के जरिये करनी होती है।

More time and more expensive

एक खास बात ये है की इस तरह Indian Tourist Visa का आवेदन करना न सिर्फ ज्यादा समय लेता है (जैसे की एप्लीकेशन भरना, उसे प्रिंट करना, और पासपोर्ट और फोटो के साथ उसे भेजना शामिल है।  जबकि Indian eVisa के लिए दस्तावेजों और फोटो को भेजना नहीं होता) । इसके अलावा इन दोनों तरह के visa की कीमत भी एक दूसरे से बहुत ज्यादा है क्योकि इंडियन eTourist visa पेपर वाले वीसा से लगभग ७०% सस्ता भी होता है अगर आप एक महीने की visa  के लिए आवेदन कर रहे है।

Not the first time

इससे पहले भी गलवान घाटी की हिंसक घटना के बाद जिसमे 20 भारतीय सैनिक मारे गए थे, चीनीओं को भी भारतीय ई-वीजा की सुविधा से वंचित कर दिया गया था।  है

2 Comments on “No Indian eVisa (tourist) for British and Canadian Citizens.”

  1. Please remember
    We are still Indians at heart. Indian Government may have issues with Canadian Government. That must not stop us, people of Indian Origin from getting E Visa to visit our loved ones in India.
    Can some one give me a date when I can apply for an Indian E Visa Please ?

    1. Unfortunately, there has not been any news or a date set up from the Indian gov. indicating when eVisa for Canada or the UK be reinstated. The current spread of a new variant of corona does not help either.

Leave a Reply

Your email address will not be published.