Indian Customs Duty on TV

Indian Customs Duty on TV (2021) अगर आप LCD या इसी तरह के flat screen TV India जाते वक्त अपने साथ ले जा रहे है तो जानिए इस पर कितनी customs duty आपको देनी पड़ सकती है।

बाहर के मुल्कों से जब आप इंडिया वापस जाते है, चाहे ये अपने देश वापसी हो या छुट्टियो के सिलसिले में आप India गए हो, तो TV कई बार लोग अपने साथ ले कर जाते है । लेकिन इस बात की पूरी जानकारी न होना की साथ लेकर गए tv पर कितना कस्टम शुल्क लगेगा या कस्टम शुल्क नहीं लगेगा जैसा प्रश्न लोगो को दुविधा में डाल देता है। अगर आपको इस बात का पता हो की जो टीवी आप अपने साथ ले जाना चाहते है उसपर कितनी कस्टम ड्यूटी लगेगी तो शायद आप टीवी को बाहर देश से ख़रीदे बिना उसे इंडिया में ही ख़रीदे क्योंकि अगर टीवी की price india में ही सस्ती हो तो फिर बाहर से ढो कर ले जाने में कोई तुक नहीं बनती। इस पेज में हमारी पूरी कोशिश रही है की इस विषय में हम आपको पूरी जानकारी दे सके। आशा है इससे बाहर के मुल्को में रहने वाले भारतीयों को help होगी।

New या old TV पर Indian Customs Duty कितनी लगती है?

indian-customsसबसे पहली बात तो आप ये जान ले की इससे कोई फर्क नहीं पड़ता की आपने टीवी नया लिया है या ये आपके पास पहले से था। या आपने इसे sale, offer या डिस्काउंट में ख़रीदा था। क्योंकि आप जब इसे इंडिया ले जाते है तो Indian Customs इस अपने database में रखी हुई price लिस्ट के दामों के मुताबिक इसपर कस्टम ड्यूटी charge करता है। और इसलिए अगर आपके पास अपने ख़रीदे हुए टीवी का अगर bill भी हो तो भी टीवी पर लगने वाली duty इंडियन कस्टम्स के निर्धारित किये हुए दामों के अनुसार ही होगी। किसी ऐसी स्थिति में जब Indian Custom के पास आपके टीवी के मॉडल की price न हो तो शुल्क निर्धारण करने के लिए इंडियन कस्टम्स अपने व्यक्तिगत निर्णय का उपयोग कर सकता है।

क्या शुल्क होगा अगर मैं विदेश से हमेशा के लिए भारत लौट रहा हु?

indian-customsदेखिए अगर आप काम छोड़ कर या अपने visa की अवधि खत्म करके भी इंडिया हमेशा के लिए वापस आ रहे हो तो भी इस तरह की वापसी में टीवी का बगैर शुल्क दिए लाने का अधिकार नहीं है।

क्या छोटे स्क्रीन वाले टीवी पर customs शुल्क नहीं लगता है?

टीवी किसी भी साइज का ही क्यों न हो हर स्क्रीन साइज पर Indian customs का शुल्क लगता है।
इसके साथ ही TV पर लगने वाली customs duty भी Indian Customs द्वारा प्रवासी भारतीयों के लिए सहूलियत के तौर पर दी हुई Rs. 50000 तक की छूट में भी नहीं आती है। इस छूट में आप घर के दूसरे सामान जैसे mixer, घड़ी जैसी चीज़े ले जा सकते है पर TV नहीं।

TV पर Indian Customs का रेट क्या है?

विदेशों से लौटते हुए भारतीयों के द्वारा लाये गए flat screen tvs पर Indian custom 36.05% की ड्यूटी चार्ज करती है। और ये शुल्क हर size के tv पर एक समान लगता है। और इस बात का भी ध्यान रखे की जो 38.5% की ड्यूटी आपके टीवी पर ली जाती है वो आपके द्वारा ख़रीदे गए लागत मूल्य पर न हो कर इसका निर्धारण इंडियन कस्टम आपके टीवी की condition और टीवी के model जैसे मापदंडों पर रखकर करता है। और जैसे पहले यहाँ उल्लेख किया गया था इन मापदंडो में कई बार इंडियन कस्टम के अधिकारी का discretion या स्वविवेक भी शामिल होता है।

TV पर लगने वाली duty का शुल्क जरूरी नहीं की एक समान हो।

क्योकि आपके टीवी पर लगने वाली ड्यूटी आपके द्वारा ख़रीदे गए मूल्य पर आधारित न होकर या बाजार के बर्तमान मूल्य पर आधारित न होकर इंडियन कस्टम के डेटाबेस पर मौजूद मूल्य के आधार पर होता है इसलिए हो सकता है ही आपके टीवी पर लगने वाली ड्यूटी ख़रीदे गये मुल्ये के परिणाम में ज्यादा हो। उदाहरण के तौर पर मान लीजिये की आपने कोई टीवी Rs. 35000 का लिया हो पर इंडियन कस्टम के डाटा बेस में इसका मूल्य Rs. 45000 लिखा हो तो आपकी ड्यूटी के तौर पर देने वाली रकम 36.05% से ज्यादा होगी क्योकि ये आप Rs. 45000 के हिसाब से दे रहे होंगे न की Rs. 35000 के हिसाब से। अगर ऐसी सिचुएशन आती है तो कस्टम अधिकारी से इस बात को जरूर बोले क्योकि ऐसा करने से हो सकता है की वे आपकी सिचुएशन को ध्यान में रखकर ड्यूटी की रकम को निर्धारण करने में अपने स्वविवेक का प्रयोग करे और आपको अनावशयक बड़ी हुई ड्यूटी न देनी पड़े।

क्या ख़रीदे गए टीवी का बिल साथ रखने से या पुराने टीवी के होने से आपको ड्यूटी कम या नहीं देनी होगी?

जैसा की पहले भी यहाँ लिखा है की टीवी की ड्यूटी उसके ओरिजिनल बिल से सम्बन्धित न होकर इंडियन कस्टम के database पर मौजूद price से होती है इसलिए TV के original bill से duty शुल्क का खास लेना देना नहीं होता। हालांकि अगर original बिल को अपने साथ रखते है और उन स्थितियों में जब आपको लगता है की ड्यूटी बाजार या खरीद मूल्य से बहुत ज्यादा है तो original bill दिखाकर कस्टम अफसर का धयान आप बात की तरफ खींच सकते है। कई बार ऐसी स्थति में वे आपके केस में अपना स्वविवेक प्रयोग करके ड्यूटी की रकम को घटा सकते है पर ये पूरी तरह अफसर के निर्णय पर आधारित होता है और वे ऐसा करने के लिए बाध्य नहीं है.

इसी तरह अगर आप पुराने टीवी को लेकर गए है और इसपर लगने वाली ड्यूटी टीवी की condition और इसके बाजार के मूल्य से अगर काफी ज्यादा है तो भी आप Indian कस्टम से इसके मूल्यह्रास का अनुरोध कर सकते हैं। पर यहाँ पर फिर से यह कहना उचित होगा की इस प्रकार के अनुरोध को मानना या न मानना इंडियन कस्टम के स्वविवेक पर निर्भर करता है।

टीवी पर लगने वाली ड्यूटी का भुगतान भारतीय रूपये में करे या विदेशी मुद्रा में ?

वैसे ज्यादातर ड्यूटी का भुगतान भारतीय रूपये में ही किया जाता है पर इसका भुगतान आप विदेशी मुद्रा में भी कर सकते है। विदेशी मुद्रा में भुगतान हालांकि उन्ही विदेशी मुद्रा में की जा सकती है जिसे भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त है जैसे की US$, UK£ इत्यादि। हालांकि अगर आपके पास सिर्फ विदेशी मुद्रा ही उपलब्ध हो तो इसे आप भारतीय हवाई अड्डों पर भारतीय रुपयों में exchange कर सकते है।

इंडिया ले जाने वाले टीवी को खरीदने या ले जाने से पहले इन बातो पर जरूर ध्यान दे।

टीवी का size क्या है और क्या उस आकार को आपकी एयरलाइन्स आपके सामान के साथ ले जाने की अनुमति देती है। क्योकि उदाहरण के तौर पर एक 60 inch या उससे भी बड़े आकार का टीवी शायद अपने size के कारण एयरलाइन्स आपको ले जाने की अनुमति न दे। या हो सकता है की अपने नाजुकपन के कारण इसके लिए आपको एयरलाइन्स से इस बारे में बात करनी पड़े। अगर आप चाहे तो इस तरह की सुचना आप एयरलाइन्स की वेबसाइट पर भी प्राप्त कर सकते है।

Indian Customs

Leave a Reply

Your email address will not be published.